Getting My अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में To Work

Wiki Article



-जिनका बीपी लो या कम रहता है उन्होंने अदरक जरा सी भी मात्रा में लिया तो उनकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है.

मधुमेह : अदरक आपके इंसुलिन के स्‍तर को बढ़ा सकता है और आपके शरीर में चीनी की मात्रा को घटा सकता है। जो कि आपके स्‍वास्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। मधुमेह रोगी को अदरक का सेवन करने से पहले अपने डाक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

अदरक आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली इंसुलिन और अन्य दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है। रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए विशेषज्ञों का सुझाव है कि सुबह-सुबह सबसे पहले काम आप यह करें कि एक गिलास गर्म पानी में अदरक के रस का एक चम्मच मिलाकर पी लें।

गैस बनने की वजह से आपको पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है...

जगन्नाथ मंदिर के ये रहस्य बताते हैं कि कोई ऐसी ऊर्जा अवश्य है जिसे समझ पाना असंभव है

पेय नींबू की शिकंजी से पाएं, गर्मी में राहत...

मौसम बदल रहा है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम या फ्लू होने की संभावना रहती है. ऐसे में अदरक का सेवन आपको इनसे बचा सकता है.

अदरक के सेवन से अपच, गैस दूर करने, पेट दर्द, सुजन दूर करने, पेट में कीड़े, पेशाब की मात्र बढाने, हाजमा click here ठीक करने तथा खांसी आदि के लिए व्यापक रूप से किया जाता है

जी हां, अदरक आपकी माइग्रेन की समस्या को भी दूर कर सकता है.

अदरक को लोग सब्जी से लेकर चाय और कई अन्य खानेपीने वाले व्यंजन में इस्तेमाल करते हैं. आपके किचन में रखी हुई ये बूटी कई औषधीय गुणों से भरपूर है.

नीतीश कुमार की ओर से बुलायी गई विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होंगे...

अदरक के गुणों के बारे में इतना कुछ सुनने के बाद उसके साइड इफ़ेक्ट की बात गले नहीं उतरती?

अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज, जिसके कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है और सेल डैमेज होती हैं, के असर को कम करने में सहायक है. 

(और पढ़े – पीरियड्स में पेट दर्द का घरेलू उपाय )

Report this wiki page